मीठी नीम करी पत्ता

मीठी नीम करी पत्ता

780
0
SHARE

करी पत्ताबड़े काम की है मीठी नीम, होते हैं ये फायदे
भारत में हर घर की रसोई में यूज की जाने वाली मीठी नीम या करी पत्ता खाने को और जायकेदार बना देती है। साथ ही यह हमारी सेहत को भी दुरुस्त रखने में मददगार है। इसके पत्तों में कई सारे औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। पेट, त्वचा से लेकर करी पत्ते बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। करी पत्ता में विटमिन बी1, बी3, बी9, और सी होता है। इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है। आज जानते हैं कितना कारगर है करी पत्ता:-

मधुमेह में राहत – लंदन के किंग्स कॉलेज के शोधकर्ताओं ने भारत, थाइलैंड, घाना और चीन में पारंपरिक तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले पौधों पर शोध किया है।भारत में पाया जाने वाला करी पत्ता मधुमेह से ग्रस्त रोगियों के इलाज में मदद कर सकता है।

कफ से दे राहत – करी पत्ता सीने से कफ को बाहर निकालता है। लाभ के लिए एक चम्मच शहद को एक चम्मच करी पत्ते के रस में मिलाकर प्रयोग करें। इसके अलावा कुछ करी पत्तों को पीसकर इसमें नींबू की कुछ बूंदे और थोड़ी चीनी मिलाकर खाने से उल्टी की तकलीफ में राहत मिलती है।

पाचन तंत्र करे मजबूत – पेट संबंधी रोगों में करी पत्तों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसके लिए इसे दाल मे तड़का लगाते समय या साउथ इंडियन फूड बनाते समय भी इस्तेमाल कर सकते हैं। भोजन में करी पत्ते के प्रयोग से पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है। करी पत्ता मोटापे की समस्या को भी दूर करता है। रोजाना इन पत्तों को चबाने से वजन कम होता है।

Also Read:  Diabetes cured in 2 months

बढ़ेगी चेहरे की चमक – करी पत्तों को पानी से अच्छे से साफ करें और इसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीस लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। और चेहरे पर पिंपल व एक्ने वाली जगह पर लगाएं। 15 मिनट तक लगाकर इसे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से पिंपल की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

बालों को करे घना – करी पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें थोड़ा दही मिलाएं और बालों पर लगाएं। अब बालों को 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर शैंपू से बालों को धो दें। ऐसा नियमित रूप से करने पर बाल काले और घने होने लगेंगे।

Regards
G K Mishra

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY