प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा योजनाओ का आकलन

प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा योजनाओ का आकलन

759
0
SHARE
सुकन्या समृधि योजना 

  1. इस योजना में इन्वेस्टमेंट करना लाभकारी है. 
  2. इस योजना में जितना पैसा आपको वापस मिलेगा उतना किसी भी Insurance प्लान में नहीं मिल सकता.
  3. इस योजना में सिर्फ पैसे अच्छे ब्याज के साथ वापस मिलेंगे.
  4. टैक्स का फायदा जमा करने पर भी और पैसे निकालने पर भी कोई टैक्स नही. 
  5. अगर आप अपनी बच्ची के लिए पैसे जोड़ते हैं तो कृपया सुकन्या समृधि योजना में ही जोड़े क्यूंकि इसकी ब्याज दर FD व् PPF से अधिक है, टैक्स के फायदे अलग से..
  6. कृपया कांग्रेस के दुष्प्रचार से बचे और किसी समझदार से इस स्कीम को समझे।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में दुर्घटना में मौत या शरीर का कोई अंग बेकार होने पर बीमा मिलेगा। अगर दुर्घटना में एक हाथ, एक पैर एक आंख चली जाए तो एक लाख रुपये मिलेंगे। दोनों हाथ, दोनों पांव चले जाएं तो दो लाख का बीमा मिलेगा। इस योजना का लाभ 18 से 70 साल के लोगों को मिलेगा। हर साल मात्र 12 रुपये प्रीमियम देने होंगे। हर साल इसका नवीनीकरण कराना होगा। 


यह बीमा दुर्घटना बीमा है। बीमा धारक को यह भी ध्यान रखना है कि 70 साल की उम्र होते ही जीवन सुरक्षा बीमा समाप्त हो जाएगी। 

12 रूपये प्रति वर्ष से आपको 2 लाख का दुर्घटना बिमा निश्चित ही अच्छा उत्पाद है. इतने कम पैसे में कोई भी 2 लाख का बिमा नही करता। इस बिमा का उदेशय है की जब तक आप कमाऊ जीवन में हैं और आपको कुछ हो जाये तो आपके परिवार को भीख नही मांगनी पड़ेगी । जैसा की बिमा का उदेशय होता है ।

इस बिमा की अवधि 70 की उम्र के बाद नही होगी । न ही कोई पैसा वापस मिलेगा अगर कोई दुर्घटना नही हुई। 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना

यह term प्लान है जिसमे बिमा राशि मृत्यु होने पर मिलती है। मृत्यु नही तो कोई पैसा वापस नही होता । 

इसका उदेशय कम पैसे में आपके परिवार को सुरक्षित करना होता है। जिए तो आप कमा कर खिलाएंगे लेकिन अगर किसी भी वजह से नही जिए तो आपका परिवार भूख से नही मरेगा । 
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में 18 से 50 साल के लोगों को बीमा कवर मिलेगा। किसी भी कारण से मृत्यु के बाद बीमा धारक के परिवार को दो लाख रुपये मिलेंगे। प्रति वर्ष 330 रुपये का प्रीमियम देना होगा। हर साल इस पॉलिसी का नवीनीकरण कराना होगा। 

अगर 50 साल तक मृत्यु नहीं होती है तो आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा। 55 साल की उम्र तक प्रीमियम देकर जीवन ज्योति योजना का लाभ उठा सकते हैं।

अटल पेंशन योजना 
इस योजना में एक निश्चित पैसा प्रति मास 60 वर्ष की आयु तक जमा करने पर प्रति मास आपको 60 की आयु के बाद एक निश्चित राशि मिलेगी ।
जब आप नही रहेंगे तो यह राशि आपके पति या पत्नी को मिलेगी । जब वह भी नही रहेंगे तब एक निश्चित पैसा एक ही बार में आपके बच्चों या nominee को दे दिया जायेगा । 

इस योजना में हमने पाया की आपको 7.8% का ब्याज सरकार से मिल रहा है वो भी चक्रवर्ती ब्याज ।
इस योजना से बेहतर अगर आपको कहीं ब्याज मिलता है तो वहां करवा सकते हैं 

लेकिन इस योजना से आपको भविष्य में भी 7.8% ब्याज मिलना आज ही तय हो जायेगा चाहे भविष्य में बाजार में ब्याज दर 3-4% ही क्यों न हो जाये । 

सरकार की घोषणा के मुताबिक 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी व्यक्ति इस योजना में शामिल हो सकता है। सरकार ने आयु और जितनी पेंशन आप हर माह लेना चाहते हैं, उसी के अनुसार हर मास पैसा जमा कराने के लिए स्पष्ट नीति बनाई है। मसलन आप हर माह 1000 रूपए की पेंशन चाहते हैं और आपकी आयु 18 वर्ष है, तो आपको 42 साल तक हर माह 42 रूपए जमा करवाने होंगे। वहीं 40 साल की उम्र वालों को 291 रूपए 20 साल तक हर माह जमा करवाने होंगे। 1000 रूपए पेंशन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की अगर मृत्यु हो जाती है, तो उसके नामांकित उत्तराधिकारी को 1.7 लाख रू पए दिया जाएगा। इसी तरह 2000, 3000, 4000 या अधिकमत 5000 रूपए प्रति माह पेंशन चाहने वालों के लिए उम्र के हिसाब से प्रतिमाह का प्रीमियम देना होगा। अगर आप फिलहाल 30 साल के हैं और चाहते हैं कि आपको हर माह 5000 रूपए की पेंशन मिले, तो आपको 30 साल तक प्रतिमाह 577 रूपए जमा करवाने होंगे। ऎसे लोगों की अगर मृत्यु हो जाती है, तो उनके नामांकित उत्तराधिकारी को 8.5 लाख रूपए देय होंगे।

अटल पेंशन योजना में आपके साथ ही सरकार भी आर्थिक योगदान करेगी। सरकार ने घोषणा की है कि अगर आप 31 दिसम्बर 2015 तक अटल पेंशन योजना में खाता खुलवाते हैं, तो पांच साल तक 2019 -20 तक सरकार आपकी जमा राशि का 50 प्रतिशत या अधिकतम 1000 रूपए प्रति वर्ष (दोनों में से जो कम होगा) योगदान करेगी। हालांकि ये योगदान उसी खाताधारक को मिलेगा जो आयकर अदा नहीं करता है।

यदि पेंशन प्राप्‍त करते वक्‍त व्‍यक्ति की मृत्‍यू हो जाती है, तो उस व्‍यक्ति के जीवन साथी को यह पेंशन मिलेगी। यदि जीवन साथी की भी मृत्‍यू हो जाती है, तो नामित व्‍यक्ति को यह साढ़े आठ लाख रूपए की राशि वापस मिल जाएगी। ये योजनाएं जन धन बैंक खाते के जरिए ही चलाई जाएंगीं।

अटल पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के नागरिक ही जुड़ सकते हैं। 18 से कम और 40 वर्ष की आयु वर्ग के लोग इस योजना में निवेश नहीं कर सकते। दूसरी अहम शर्त यह है कि आयकर देने वाले व्‍यक्ति भी इस योजना का हिस्‍सा नहीं होंगें। इस योजना के तहत ईपीएफ और ईपीएस जैसी योजनाओं से जुड़े व्‍यक्ति भी इस पेंशन योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगें।


इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर देना होगा। यही आधार संख्‍या इसकी केवाईसी (KYC) माना जाएगा। इसलिए यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो तुरंत बनवा लें।
Also Read:  Source of Silver Foil used in sweets

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY